Material in PDF | PDF -Hindi | Video | Audio | Tutor Mark Assignment | Learner’s Guide Hindi | Worksheet Hindi |
कविता का पठन | – | TMA Initial Pages | – | – |
1. कविता कैसे पढ़ें | |  | – | –Hindi (301) | – | कार्यपत्रक-1 |
2. रैदास | |  | – | – | – | कार्यपत्रक-2 |
3. तुलसीदास | |  | – | – | – | कार्यपत्रक-3 |
4. मीरांबाई | |  | – | – | – | – |
5. रहीम | |  | – | – | – | – |
गद्य का पठन | – | – | – | – |
6. गद्य कैसे पढ़ें | |  | – | – | – | – |
7. एक था पेड़ और एक था ठूँठ! | |  | – | – | – | – |
8. दो कलाकार | |  | – | – | – | – |
लेखन कौशल | – | – | – | – |
9. अच्छा कैसे लिखें | |  | – | – | – | – |
10. सार कैसे करें | |  | – | – | – | – |
10. सार कैसे करें | |  | – | – | – | – |
11. बिहारी | |  | – | – | – | – |
12. पद्माकर | |  | – | – | – | – |
13. सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’ | |  | – | – | – | – |
14. महादेवी वर्मा | |  | – | – | – | – |
गद्य का पठन | – | – | – | – |
15. अनुराधा | |  | – | – | – | – |
16. अनपढ़ बनाए रखने की साजिश | | | – | – | – | – |
17. पीढ़ियाँ और गिट्टियाँ | | | – | – | – | – |
18. कुटज | | – | – | – | – | – |
लेखन कौशल | – | – | – | – |
19. पत्र कैसे लिखें | | – | – | – | – | – |
20. भाव पल्लवन कैसे करें | | – | – | – | – | – |
21. प्रतिवेदन, टिप्पण और प्रारूपण | | – | – | – | – | – |
22. रामधारी सिंह ‘दिनकर’ | |  | – | – | – | – |
22. | |  | – | – | – | – |
23. गजानन माधव मुक्तिबोध | | – | – | – | – | – |
24. राजेंद्र उपाध्याय | |  | – | – | – | – |
25. हिंदी कविता की विकास यात्रा | |  | – | – | – | – |
25. हिंदी कविता की विकास यात्रा | |  | – | – | – | – |
26. क्रोध | |  | – | – | – | – |
27. आखिरी चट्टान | |  | – | – | – | – |
27. आखिरी चट्टान | |  | – | – | – | – |
27. आखिरी चट्टान | |  | – | – | – | – |
28. जिजीविषा की विजय | | – | – | – | – | – |
29. निबंध कैसे लिखें | |  | – | – | – | – |
30. तालिका, आरेख निर्माण…आदि | | – | – | – | – | – |
31. परियोजना लेखन | |  | – | – | – | – |
32. विराटा की पद्मिनी | |  | – | – | – | – |
32. विराटा की पद्मिनी | |  | – | – | – | – |
33. तीन लघुकथाएं | | – | – | – | – | – |
34A. सूचना प्रौद्योगिकी : स्वरूप और महत्त्व | |  | – | – | – | – |
34A. सूचना प्रौद्योगिकी : स्वरूप और महत्त्व | |  | – | – | – | – |
34B. वैज्ञानिक दृष्टि और वैज्ञानिक विकास | | – | – | – | – | – |
35A. संचार माध्यम और उनके प्रकार | |  | – | – | – | – |
35B. भारतीय विज्ञान | | | – | – | – | – |
36A. संचार की प्रक्रिया | | – | – | – | – | – |
36B. जनसंख्या वृद्धि और विज्ञान | | – | – | – | – | – |
37A. संचार माध्यम के प्रमुख अवयव | | – | – | – | – | – |
37B. कंप्यूटर और हिंदी | | – | – | – | – | – |
38A. संचार माध्यम की भाषा | |  | – | – | – | – |
38B. विज्ञान की भाषा | |  | – | – | – | – |